यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Thursday, 1 August 2019

तैलीय(oily) चेहरे से छुटकारा पाने के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू टिप्स?

oily face

आइए सबसे पहले जानते हैं कि तैलीय त्वचा क्या है? यदि आपकी तैलीय त्वचा है, तो यह बहुत बार बहुत अधिक चमक दिखाती है और संभावित रूप से दाना होने की संभावना होती है। स्वाभाविक रूप से, तैलीय त्वचा में त्वचा के बड़े और अधिक दिखाई देने वाले छिद्र भी होते हैं।

तैलीय चेहरे या त्वचा के कारण?


त्वचा छिद्रों द्वारा उत्पन्न अत्यधिक तेल के कारण त्वचा मुख्य रूप से तैलीय है। तैलीय त्वचा के प्रकार वसामय ग्रंथियां अधिक सक्रिय हैं और अतिरिक्त तेल का उत्पादन करती हैं।

तैलीय चेहरे के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार


1. अपना चेहरा दिन में तीन बार (सुबह, दोपहर और शाम को) धोएं

clean face

पहले हमें यह जानना होगा कि तैलीय त्वचा को नियमित रूप से सफाई की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि नियमित रूप से दिन में दो या तीन बार अपना चेहरा धोएं। ग्लिसरीन साबुन जैसे सौम्य साबुन का प्रयोग करें और अपनी त्वचा को साफ़ करने से बचें।

2. तेल मुक्त त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें

anti oily sin products

जो भी त्वचा देखभाल उत्पाद आप मुख्य रूप से अपनी त्वचा के लिए उपयोग करते हैं, सावधान रहें कि क्या यह क्लीन्ज़र, मॉइस्चराइज़र और मेकअप है जो तेल से मुक्त होना चाहिए।

3. हमेशा सौम्य फेसिंग फेस वॉश चुनें

यदि आप वास्तव में तैलीय त्वचा को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको त्वचा को सुखाने के लिए एक मजबूत फेस वाश का चयन करने की आवश्यकता है। और तैलीय त्वचा के लिए, आपको अपने चेहरे को धीरे से धोने की जरूरत है।

4. तेल आधारित क्लीन्ज़र से बचें

तैलीय त्वचा को नियंत्रित करने के लिए आपको तेल आधारित क्लींजर से बचने की आवश्यकता है क्योंकि तेल आधारित उत्पादों से त्वचा के छिद्र बंद हो सकते हैं और तैलीय त्वचा की स्थिति बढ़ सकती है।

5. नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लगाएं

moisturizer

हर दिन, आपको तैलीय त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइस्चराइज़र का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। एक मॉइस्चराइज़र चुनें जिसे गैर-कॉमेडोजेनिक लेबल किया गया है।

6. हर्बल चारकोल फेस वाश का उपयोग करें

herbal charchol face wash

यदि आपके पास तैलीय चेहरा है तो आप हर्बल चारकोल फेस वॉश का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह तैलीय चेहरे को नियंत्रित करने के लिए सबसे अच्छा और प्रभावी प्राकृतिक उपचार में से एक है।

7. सप्ताह में एक बार क्ले मास्क का उपयोग करें

clay mask

तैलीय चेहरे से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में एक बार क्ले फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। मैं आपको मुल्तानी-मिटटी फेस मास्क को कुछ बूंदों के साथ गुलाबजल और बहुत ही आवश्यक मात्रा में सरल पानी का उपयोग करने का सुझाव दूंगा।

मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क बनाने की प्रक्रिया

  1. एक कटोरी में मुल्तानी-मिट्टी की कुछ मात्रा लें।
  2. गुलाब जल की कुछ बूँदें और पानी की बहुत आवश्यक मात्रा जोड़ें।
  3. उन्हें धीरे से मिलाएं और इसे एक मोटी पेस्ट में बदल दें।
  4. अब, पेस्ट को अपने चेहरे पर लागू करें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, इसे पूरी तरह से सूखने दें।
  5. उसके बाद अपने चेहरे को साफ और थोड़े ठंडे पानी से धो लें।
  6. वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

पेज