यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Thursday, 11 July 2019

बालों के लिए चावल के पानी के प्राकृतिक लाभ?

चावल के पानी का उपयोग मुख्य रूप से प्राचीन काल से चेहरे, बालों और शरीर को सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। चावल के पानी में इनोसिटॉल, कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो क्षतिग्रस्त बालों को भेद सकते हैं और इसे अंदर से दोनों की मरम्मत कर सकते हैं और भविष्य के नुकसान के लिए बालों की रक्षा भी कर सकते हैं।
चावल के पानी में भी एमिनो एसिड होता है जो बालों की जड़ों को बढ़ाता है, बालों की मात्रा बढ़ाता है और आपके बालों को चिकना और रेशमी बनाता है। इसमें बालों की देखभाल के गुण भी होते हैं जैसे कि सतह का घर्षण कम करना और बालों की लोच को बढ़ावा देना। इस प्रकार, चावल के पानी से अपने बालों को धोने से बालों की देखभाल बढ़ जाती है और यह क्षति से बचाता है।


अपने बालों के लिए चावल के पानी का उपयोग कैसे करें?

चावल पकाने से पहले हम इसे पानी में भिगोते हैं और इसे तनाव देते हैं। स्टार्च अवशेषों के कारण फैला हुआ पानी एक दूधिया तरल बन जाता है। दूधिया पानी विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है जो आपके बालों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।
आइए इसे प्रभावी, नरम, स्वस्थ बनाने और अपने बालों को अतिरिक्त मात्रा और अतिरिक्त चमक देने के लिए बालों के लिए चावल के पानी का प्रभावी रूप से उपयोग करने के लिए विधि या प्रक्रिया पर एक नज़र डालें।



आवश्यक सामग्री:
  1. 1/2 कप बिना पका हुआ चावल (सफेद या भूरा)
  2. 2-3 कप पानी
तरीका:
  1. चावल में मौजूद गंदगी या अशुद्धियों को दूर करने के लिए सबसे पहले बिना पके चावल (1/2 कप) को लगभग एक कप पानी से धोएं।
  2. फिर कटे हुए चावल (1/2 कप) को एक कटोरे में डालें और इसे 2-3 कप पानी से ढँक दें। इसे 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे तब तक चलाएं जब तक पानी में बादल न छा जाए। चावल में मौजूद विटामिन और खनिज पानी में समा जाते हैं।
  3. अब, चावल को तनाव दें और पानी को आरक्षित करें (आपका चावल का पानी उपयोग करने के लिए तैयार है) और इसे जब चाहें उपयोग करें।
  4. चावल के पानी से अपने बालों को धोना आपके बालों को चमक प्रदान करता है और उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।
  5. जब भी आप चावल के पानी से अपने बालों को रगड़ना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि इसमें लैवेंडर, मेंहदी या कैमोमाइल आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ें।
  6. फिर हमेशा की तरह अपने बालों को शैम्पू करें।
  7. उसके बाद उस पर चावल का पानी डालें और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें (इस अवधि के दौरान अपने बालों और खोपड़ी की मालिश करें)।
  8. प्रक्रिया या विधि का पालन करने के बाद सामान्य पानी से अपने बालों को रगड़ें।
  9. इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम एक बार दोहराएं और अपने बालों की बनावट में सुधार का आनंद लें।
उपयोगी संबंधित पोस्ट....




No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

पेज