यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Thursday, 11 July 2019

त्वचा पर सन स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचार

सनस्पॉट

सनस्पॉट त्वचा के क्षेत्रों में हो सकते हैं जो नियमित रूप से सूरज के संपर्क में होते हैं और विभिन्न आकार और रंगों में हो सकते हैं। सनस्पॉट आपकी त्वचा के रंग-टोन की तुलना में हल्का या गहरा हो सकता है। सनस्पॉट विशेष रूप से आपके चेहरे, नाक, कान, गर्दन, आपके हाथों और हाथों के पीछे दिखाई देते हैं। और उठाए हुए मौसा की तरह लग सकता है। मूल रूप से सूरज के धब्बे स्कैली, त्वचा की तरह और यहां तक ​​कि सपाट दिख सकते हैं।


त्वचा पर सन स्पॉट के कारण?

सनस्पॉट्स को सौर लेंटिंगिन्स भी कहा जाता है और यह सूर्य की यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने के कारण होता है। हल्की त्वचा वाले लोगों को त्वचा के सनस्पॉट मिलने की संभावना अधिक होती है और कुछ लोगों को सूरज की एलर्जी होती है जो सनस्पॉट का कारण बन सकती हैं। और त्वचा सनस्पॉट के अन्य कारण सनबर्न हैं। सूर्य जलने या समय से पहले बूढ़ा होने से सूरज के संपर्क में आने से त्वचा पर धब्बे पड़ जाते हैं जो आपको आपकी असली त्वचा से भी पुराने लग सकते हैं।


सनस्पॉट्स,प्राकृतिक नुस्खे से छुटकारा पाएं ?

यदि आप अपनी त्वचा पर धब्बों के बारे में चिंतित हैं तो अपनी त्वचा पर सूरज के धब्बों से छुटकारा पाने के लिए हमारे प्राकृतिक नुस्खों या उपायों का पालन करें और आप इस लेख में वर्णित किसी भी उपाय या तरीकों का उपयोग करके सनस्पॉट को दूर कर सकते हैं।

1. त्वचा में सनस्पॉट को रोकें

सनस्पॉट को रोकने के सबसे आसान तरीकों में से एक है सूरज के लिए अपने जोखिम को सीमित करना, जैसा कि हम जानते हैं कि सूरज का एक्सपोज़र सूरज की रोशनी का सबसे आम कारण है। यह आपके शरीर के उन हिस्सों (चेहरे, हाथ, गर्दन, कंधे और हाथों) को भी कवर करता है जो नियमित रूप से सूरज के संपर्क में आते हैं।
त्वचा सनस्पॉट को रोकने के लिए एक और तरीका सनस्क्रीन लोशन या सुरक्षा का उपयोग करना है। जब भी आप अपने घर के बाहर जाते हैं, तो ध्यान रखें कि सनस्क्रीन लोशन हमेशा आपके चेहरे, गर्दन, हाथ और हाथों पर लगाया जाता है।

2. सनस्पॉट्स से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके

प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना घर पर त्वचा के धब्बे और चमकती त्वचा से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है। त्वचा के धब्बों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक तरीके या उपाय इस प्रकार हैं



(a) नींबू का रस और एप्पल साइडर सिरका त्वचा के धब्बे को हल्का बनाने के लिए

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा के काले क्षेत्रों को हल्का करने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और सेब साइडर सिरका में प्राकृतिक अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है जो आपकी त्वचा के सूरज के धब्बों को हल्का करने में मदद करता है।

तरीका:
  1. 1/2 नींबू का रस चम्मच और 1/2 सेब साइडर सिरका चम्मच लें। धीरे से मिलाएं।
  2. इस मिश्रण के साथ हर रात एक कपास की गेंद को संतृप्त करें। सामने से शुरू करें और पूरे चेहरे या प्रभावित क्षेत्रों पर लागू करें। फिर इसे रात भर छोड़ दें और अगली सुबह बेहतर परिणाम के लिए कुल्ला करें। इस प्रक्रिया को क्रमिक परिवर्तन या अंतर को देखने के लिए लगातार छह या सात सप्ताह तक देखें।

(b) सूरज के धब्बों को हटाने के लिए नींबू का रस

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नींबू के रस में माइल्ड एसिड होता है जो डार्क स्किन के धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और नई त्वचा कोशिकाओं को पुन: बनाता है।

तरीका:
  1. एक ताजा नींबू लें और प्रभावित क्षेत्रों पर सीधे नींबू का टुकड़ा या नींबू का रस हल्का रगड़ें। इसे त्वचा के धब्बों में 30 मिनट तक लगाए रखें। इसके बाद इसे ठंडे और साफ पानी से धो लें। वांछित परिणाम के लिए, इस प्रक्रिया या विधि का दो बार पालन करें। नियमित रूप से एक दिन। ध्यान रखें कि नींबू का रस आपकी त्वचा को सूर्य के प्रति अतिरिक्त संवेदनशील बनाता है, इसलिए कभी भी धूप में अपनी त्वचा पर नींबू का रस न लगाएं। यदि आपकी त्वचा सूखी है, तो सनस्पॉट से छुटकारा पाने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं। इस घरेलू उपचार का उपयोग करके।

(c) बटर मिल्क या नॉर्मल मिल्क

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो डार्क स्किन के धब्बों को हल्का करने और त्वचा की कोशिकाओं को दोबारा बनाने में मदद करता है।

तरीका:
  1. कपास की गेंद या सूती पैड का उपयोग त्वचा के धब्बे या प्रभावित क्षेत्रों पर सीधे दूध या मक्खन के दूध की जरूरत है। फिर लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ा ठंडा और साफ पानी अपने चेहरे को धोने के बाद। इस प्रक्रिया या विधि को दिन में एक बार नियमित रूप से तब तक करें जब तक वांछित परिणाम प्राप्त न हो जाए।

(d) ग्रीन टी

जैसा कि हम सभी जानते हैं, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है जो त्वचा को सूरज की क्षति को ठीक करने में मदद करता है।

तरीका:
  1. एक ग्रीन टी बैग लें और इसे उबलते पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। पैड या कपास की गेंद पर टी बैग को निचोड़ें। उसके बाद त्वचा सनस्पॉट पर नम गेंद को रगड़ें। बेहतर परिणामों के लिए, इस प्रक्रिया या विधि का पालन दिन में दो बार करें।

(e) त्वचा के धब्बों के उपचार के लिए एलो वेरा का उपयोग करें

चूंकि हम जानते हैं कि मुसब्बर वेरा में प्राकृतिक उपचार गुण होते हैं, इसलिए मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग सूरज की क्षति से त्वचा को ठीक करने और नई त्वचा कोशिकाओं को फिर से बनाने के लिए किया जा सकता है।

तरीका:
  1. एलो वेरा का एक पत्ता लें और सीधे जेल को निचोड़ें। अब, त्वचा के सनस्पॉट में एलो वेरा का जेल लगाएं। एलो वेरा जेल को दिन में दो बार लगाया जा सकता है। त्वचा सनस्पॉट को हल्का बनाने और प्रभावी रूप से दूर करने के लिए, इस प्रक्रिया या विधि का कम से कम दो महीने तक पालन करें।

        No comments:

        Post a Comment

        Post Top Ad

        Your Ad Spot

        पेज