यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Sunday, 21 July 2019

घर पर रूसी (डैंड्रफ) का आश्चर्यजनक घरेलू उपचार?

हर कोई जानता है कि रूसी क्या है, अगर नहीं? आपकी जानकारी के लिए, मौजूद सफेद गुच्छे को आपकी खोपड़ी मुख्य रूप से रूसी कहा जाता है। सभी लोग इस खोपड़ी की समस्या के कारण होते हैं और यह आपकी प्रतिष्ठा का भी अच्छा संकेत नहीं है। जब आप बाहर जाते हैं आपके घर में रूसी आपके खोपड़ी और यहां तक ​​कि आपके कपड़ों में भी स्पष्ट रूप से दिखाई देगी।



डैंड्रफ के मुख्य कारण

डैंड्रफ का मुख्य कारण हर किसी की खोपड़ी में मौजूद फंगस और आपकी खोपड़ी में मौजूद गंदगी और धूल होती है, आपके स्कैल्प में मौजूद गंदगी और धूल कुछ समय बाद डैंड्रफ में बदल जाती है। यह अन्य लोगों के साथ लगाव के कारण भी होता है जो इससे प्रभावित होते हैं इस खोपड़ी समस्या के साथ।

डैंड्रफ दूर करने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार



यहाँ इस लेख में मैं घर पर रूसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचार साझा कर रहा हूं। इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों का पालन करने से आप घर पर आसानी से रूसी का इलाज करेंगे। हम चलते हैं:

1. नींबू


नींबू आपकी खोपड़ी से रूसी को दूर करने के लिए सबसे अच्छा और प्रभावी प्राकृतिक घरेलू उपचार में से एक है क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है। सीधे खोपड़ी पर नींबू लगाने से, यह स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए एक स्वच्छ रूसी मुक्त खोपड़ी के लिए सबसे अच्छा और प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है। घर पर रूसी का इलाज करने के लिए नींबू का उपयोग करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है:
  • एक नींबू लें और उसे आधा काट लें।
  • फिर अपने स्कैल्प पर एक आधा नींबू रगड़ें।
  • इसे 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें।
  • फिर, अपने खोपड़ी को ठंडे और साफ पानी से धो लें।
  • सप्ताह में दो बार प्रक्रिया का पालन करें और पहले सप्ताह में आप धीरे-धीरे परिवर्तन देखेंगे और ध्यान रखें कि नींबू का अत्यधिक उपयोग बालों को भंगुर और शुष्क बना सकता है इसलिए इसे मध्यम स्तर पर उपयोग करें।

2. अंडा


डैंड्रफ का इलाज करने के लिए अंडा भी सबसे अच्छा और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला प्राकृतिक घरेलू उपचार है क्योंकि यह विटामिन से भरपूर होता है जो बालों को नुकसान के लिए अधिक प्रतिरोधी बनाता है और एकल हाथ से रूसी का इलाज करता है। अंडे के साथ डैंड्रफ का इलाज करने के लिए आपको प्रक्रिया का पालन करना होगा जो नीचे दिया गया है:
  • एक अंडा लें और इसे एक कटोरे में फेंट लें।
  • अब, इसे चम्मच से अच्छे से मिलाएं।
  • फिर, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और इसे कम से कम 1 1/2 घंटे के लिए छोड़ दें।
  • उसके बाद, अपने खोपड़ी को साफ पानी से धो लें और आप दो समय के उपयोग में अंतर देखेंगे।
  • सप्ताह में दो या तीन बार इस प्रक्रिया का पालन करें।

3. हेड एंड शोल्डर शैम्पू


डैंड्रफ के इलाज के लिए हेड एंड शोल्डर शैम्पू सबसे आसान और प्रभावी उपाय है क्योंकि इसमें कुछ विशेष तत्व जैसे कि जिंक पाइरिथियोन जो त्वचा विशेषज्ञों द्वारा सबसे अच्छा प्रभावी एंटी डैंड्रफ उपचार के रूप में माना जाता है। यह आपके बालों को 100% परत-मुक्त छोड़ कर रूसी को खत्म करने में मदद करता है। तो मेरा अंतिम सुझाव यह है कि अपने दैनिक शैम्पू के बजाय सिर और कंधे के एंटी डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें।
यदि आप भी इस खोपड़ी की समस्या से पीड़ित हैं, तो आप ऊपर दी गई किसी भी प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं, आप निश्चित रूप से क्रमिक परिवर्तन देखेंगे और स्वस्थ, मजबूत और रूसी मुक्त खोपड़ी और बाल प्राप्त करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

पेज