यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Tuesday, 16 July 2019

मुँहासे के लिए हैरान कर देने वाले घरेलू उपचार?

मुँहासे



चूँकि हम सभी जानते हैं कि मुंहासे कोई बीमारी नहीं है, यह एक त्वचा की स्थिति है जिसके लिए मुंहासों के प्राकृतिक उपचार के साथ तुरंत उपचार की आवश्यकता होती है। युवा वयस्कों और किशोरों में मुँहासे बहुत आम है। प्रभावित क्षेत्रों में आपका चेहरा, पीठ, छाती, गर्दन, कंधे और ऊपरी हाथ हो सकते हैं। इस लेख में आपको मुंहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छा और प्रभावी प्राकृतिक उपचार मिलेगा।

क्या मुँहासे का कारण बनता है?

मुँहासे मुख्य रूप से वयस्कों में तनाव (तनाव के दौरान तेल ग्रंथियों की भरपाई), हार्मोन के कारण होता है (हार्मोन संतुलन में परिवर्तन के कारण समुद्र के पुच्छ ग्रंथि), खराब सौंदर्य प्रसाधन (खराब सौंदर्य प्रसाधन बैक्टीरिया लादेन छिद्रों का कारण) और जन्म नियंत्रण की गोलियाँ (जन्म नियंत्रण की गोलियाँ) इसमें एण्ड्रोजन है जो महिलाओं में मुँहासे का कारण बन सकता है)। यदि आप समय पर मुँहासे के इलाज के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारों में नहीं जाते हैं, तो वे स्थायी निशान में बदल सकते हैं। मुंहासों की समस्या को दूर रखने के लिए आपको मुंहासों के घरेलू उपचार का पालन करने की आवश्यकता है। और अधिक से अधिक लोग मुँहासे के प्राकृतिक घरेलू उपचार के लिए जाते हैं।

प्राकृतिक मुँहासे उपचार?


1. रोकथाम सबसे अच्छा प्राकृतिक मुँहासे उपाय है

मुंहासों को रोकने के लिए और इसके बढ़ाव को रोकने के लिए निम्नलिखित त्वचा देखभाल उपायों का पालन करें।
(a) हमेशा ध्यान रखें कि प्रभावित क्षेत्र को गंदे हाथों से नहीं छुआ जाता है, इससे प्रभावित क्षेत्र में अतिरिक्त गंदगी, बैक्टीरिया, तेल और जमी हुई गंदगी निकल जाएगी जो मुंहासों को ट्रिगर कर सकती हैं। मुंहासे के इलाज के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक ब्यूटी टिप्स पिंपल्स को निचोड़ना, चुभाना या चुटकी भर नहीं है।

(b) जब तक आपकी शुष्क त्वचा न हो, तब तक तेल मुक्त और कम त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करें।

(c) अनियमित अंतराल पर भोजन न करना याद रखें। मुंहासों के लिए एक उपयोगी प्राकृतिक घरेलू उपाय है अतिरिक्त स्टार्च युक्त तैलीय खाद्य पदार्थों और अतिरिक्त चीनी उत्पादों से बचना।

(d) अपने दिन की शुरुआत में, रात में और बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को धोने के लिए हमेशा एक हल्के क्लींजर का उपयोग करें। बार साबुन से बचें और गर्म पानी का उपयोग करने के लिए सावधान रहें क्योंकि इससे आपकी त्वचा से नमी को हटाया जा सकता है, जिससे मुँहासे की समस्या बढ़ जाएगी।

(e) हमेशा चाय, कॉफी, शराब, तम्बाकू और चीनी पेय और अत्यधिक जीवन शैली के अत्यधिक सेवन से बचें। वे सभी चयापचय विकारों में योगदान करते हैं और मुँहासे को ट्रिगर करते हैं। आपकी सभी बुरी आदतें आपके छिद्रों में जमा होने वाली और आपकी त्वचा के छिद्रों में रुकावट पैदा करने का कारण बन सकती हैं।

(f) चीनी-पेय पदार्थ, कैंडी, कम फाइबर वाले अनाज, मैक्रोनी, फ्रेंच फ्राइज़, मीठे रस, खजूर और पनीर जैसे उच्च-ग्लाइसेमिक आहार से हमेशा बचने की कोशिश करें। वे हमेशा एण्ड्रोजन हार्मोन का उत्पादन बढ़ाते हैं और मुँहासे को ट्रिगर कर सकते हैं। वे हमेशा कम ग्लाइसेमिक आहार जैसे नट्स, फल, साबुत अनाज की ब्रेड, उच्च फाइबर अनाज और बीन्स लेते हैं।


2. विटामिन

दो विटामिन हैं जिन्हें पहले मुँहासे, नियासिन और विटामिन ए के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने परिवार के डॉक्टर की सलाह से 100 मिलीग्राम नियासिन, 400 मिलीग्राम विटामिन ई और विटामिन ए ले सकते हैं। सावधान रहें कि इन विटामिनों को लेने से पहले आपको हमेशा अपने परिवार के डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

3. चाय ट्री तेल मुँहासे उपचार के लिए

चाय के पेड़ के तेल में टेर्पिनन-4-ओएल नामक तत्व होता है, जो चाय के पेड़ को अपने एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ प्रदान करता है, यही वजह है कि चाय के पेड़ के तेल के कई औषधीय उपयोग हैं। वर्तमान में बाजार पर प्रत्येक मुँहासे उत्पाद में चाय के पेड़ का तेल होता है।

4. मुँहासे के इलाज के लिए टूथपेस्ट

मुँहासे के लिए सबसे आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक घरेलू उपचार टूथपेस्ट है जिसमें मेन्थॉल नामक एंटीबैक्टीरियल तत्व और ट्राईक्लोसन नामक ड्रायिंग गुण होते हैं।


5. मुँहासे उपचार के लिए ऑरेंज पील

संतरे के छिलके मुंहासों के इलाज के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक घरेलू उपचार है। संतरे के छिलकों को पानी की कुछ बूंदों के साथ पीस लें और फिर इस पेस्ट या मिश्रण को रात को सोने से पहले या रात को सोने और सुबह धोने से पहले प्रभावित लोगों पर लगाएं।

6. मुँहासे उपचार के लिए एलो वेरा


एलो वेरा।एलो  वेरा जेल का उपयोग करें और नियमित रूप से साबुन मुँहासे उपचार के लिए एक उपयोगी प्राकृतिक घरेलू उपचार है क्योंकि इसमें उपचार गुण हैं और यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है।आपकी त्वचा के लिए एलोवेरा के आश्चर्यजनक लाभ?

7. नींबू का रस मुँहासे उपचार के लिए

नींबू का रस। नींबू के रस को प्रभावित क्षेत्रों में दूध के साथ मिश्रित करें। प्रभावित क्षेत्रों पर वांछित परिणाम प्राप्त किया जाएगा।

8.मेंथी  मुँहासे उपचार के लिए

फेनु-ग्रीक (मेथी) मुँहासे, ब्लैकहेड्स और पिंपल्स के लिए एक उपयोगी घरेलू उपचार है। मेनु-ग्रीक (मेथी) के पत्तों का पेस्ट पानी की कुछ बूंदों के साथ बनाएं। रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे या प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से पेस्ट लागू करें और सुबह कुल्ला।


9. मुँहासे के इलाज के लिए पुदीना का रस

पुदीने का रस मुंहासे की चिकित्सा के लिए एक बहुत प्रभावी प्राकृतिक घरेलू उपचार है। अपने चेहरे पर या प्रभावित क्षेत्र पर ताजा पुदीने का रस लगाएं और मुंहासों को दूर करने के लिए इसे छोड़ दें। अगली सुबह अपना चेहरा धो लें और धीरे-धीरे बदलाव देखें।

10. मुँहासे के इलाज के लिए अंडे की जर्दी का मास्क

अंडे की जर्दी का मुखौटा भी मुंहासे के इलाज के लिए बहुत अच्छा घरेलू उपाय है जो अतिरिक्त तेल को हटाता है और इस तरह मुँहासे को दूर करने में मदद करता है। अंडे की जर्दी को ब्लेंड करें और कॉटन बॉल या कॉटन पैड की मदद से इसे अपने चेहरे या प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें।

11. हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर घर पर मुँहासे त्वचा की समस्या का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा और प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है। बस हल्दी पाउडर की बहुत आवश्यक मात्रा में लें और गुलाब जल की कुछ बूँदें जोड़ें। पानी के साथ उपयोग करने के लिए एक सौम्य पेस्ट बनाएं। एक कोमल बनाने के बाद पेस्ट प्रभावित क्षेत्र पर पेस्ट लागू करें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। फिर इसे साफ और थोड़े ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से तब तक करें जब तक आपको वांछित परिणाम नहीं मिल जाता। मुझे यकीन है कि आपको वांछित परिणाम मिलेगा पहले हफ्ते।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

पेज