यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Thursday, 11 July 2019

आपकी त्वचा के लिए एलोवेरा के आश्चर्यजनक लाभ?

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मुसब्बर वेरा मूल रूप से अफ्रीका और भारत जैसे सुखाने की जलवायु में बढ़ता है, और मुसब्बर वेरा का उपयोग कई वर्षों या सदियों से औषधीय रूप से किया जाता रहा है। मुसब्बर वेरा सूखी त्वचा और मुँहासे की तरह त्वचा की स्थिति के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार के रूप में भी जाना जाता है।
मुसब्बर वेरा को "अमरता के पौधे" के रूप में भी जाना जाता है और इसका उपयोग कई प्राकृतिक त्वचा देखभाल उपचार में इसके उपचार गुणों के कारण किया जाता है। अपने लाभों और उपयोग के कारण इसे एक चमत्कारिक पौधा भी माना जाता है।
एलो वेरा में पाइथोकेमिकल्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो सूखी त्वचा, मुँहासे, दाना, उम्र, त्वचा के तन और बालों को फायदा पहुंचाते हैं।

एलो वेरा

एलो वेरा जेल के उपयोग

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि एलो वेरा की पत्तियों में एक अद्भुत और प्रभावी जेल होता है जिसका उपयोग त्वचा के संक्रमण, घाव और जलन और रूसी में किया जा सकता है। एलो वेरा जेल किसी भी प्रकार की त्वचा और रंग के लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। एलो वेरा जेल के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका उपयोग जेल, एलो वेरा के रस और विभिन्न क्रीम, साबुन और गोलियों में तेल के रूप में किया जा सकता है।



एलो वेरा के फायदे

मुसब्बर वेरा सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक उपचार या इसके विभिन्न लाभों और त्वचा के उपयोग के कारण विभिन्न सौंदर्य उत्पादों में उपयोग की जाने वाली सामग्री में से एक है। इसके कई गुणों के कारण, मुसब्बर वेरा त्वचा की कई समस्याओं जैसे सूखी त्वचा, मुँहासे और दाना के उपचार में उपयोगी है।

तो आइये देखते हैं एलो वेरा के विभिन्न फायदे जो इस प्रकार हैं:

1. दुर्घटना के घाव

एलो वेरा आकस्मिक घावों के इलाज के लिए सबसे अच्छा और प्रभावी प्राकृतिक घरेलू उपचार में से एक है क्योंकि इसमें प्रभावी उपचार और एंटीसेप्टिक गुण हैं। यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव है कि एलो वेरा सड़क दुर्घटनाओं के कारण घावों को ठीक करने में मदद करता है। जब मेरी पहली सड़क होती है दुर्घटना, मैं ड्रेसिंग के लिए चला गया, यह वास्तव में दर्द होता है। दो दिन बाद मैं अपने घावों पर मुसब्बर वेरा का उपयोग करता हूं, मैं धीरे-धीरे परिवर्तन देखता हूं। तो, आप आकस्मिक घावों पर मुसब्बर वेरा का उपयोग कर सकते हैं बस एक मुसब्बर वेरा पत्ती का चयन करें और इसके लिए जेल निकालें और तीन या चार दिनों के नियमित उपयोग के बाद अपने घावों पर सीधे लागू करें। आप वांछित परिणाम प्राप्त करेंगे।

2. प्राकृतिक मॉइस्चराइजर

मुसब्बर वेरा में महान मॉइस्चराइजिंग गुण हैं, यही वजह है कि यह सूखी त्वचा के लिए वास्तव में फायदेमंद है। मुसब्बर वेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है और इसकी लोच में सुधार करता है। एलो वेरा पीएच संतुलन को बहाल करने में भी सक्षम है और त्वचा को ऑक्सीजन भी प्रदान करता है और त्वचा को स्वस्थ रखता है।


एलो वेरा मेकअप का उपयोग करने वाली महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी है, यह त्वचा को साफ करता है और इसे नरम बनाता है।


3.आलो वेरा पुरुषों के लिए उपयोग करता है

मैं यह सिफारिश करने जा रहा हूं कि आप एलो वेरा का उपयोग इसके उपचार गुणों के कारण आफ्टर-शेव लोशन के रूप में करें। यह शेविंग के कारण होने वाले छोटे कटौती को प्रभावी ढंग से संभालता है।

4.मुँहासे के लिए एलोवेरा

जैसा कि हम जानते हैं कि एलोवेरा जेल में मुख्य रूप से दो हार्मोन-औक्सिन और जिबरेलन होते हैं जो घाव भरने और विरोधी भड़काऊ गुण प्रदान करते हैं। मुंहासे को ठीक करने के लिए आप एलोवेरा जेल या रस को सीधे प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।
  1. एलो वेरा की कुछ पत्तियों को लें और अपनी ज़रूरत के अनुसार पानी में उबालें।
  2. अब, इसे धीरे से पेस्ट करें।
  3. शहद की कुछ बूंदों के साथ पेस्ट मिलाएं।
  4. फिर पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  5. अब इसे साफ और थोड़े ठंडे पानी से धो लें।


5. एलो वेरा उपयोग (चमकदार त्वचा)

जैसा कि आप जानते हैं, मुसब्बर वेरा मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है और उन्हें नए लोगों के साथ बदल देता है, त्वचा को तत्काल चमक प्रदान करता है। मुसब्बर वेरा का रस आपकी त्वचा के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है, महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं।

एलोवेरा के लिए एक स्वस्थ और ग्लोइंग स्किन पेस्ट बनाने की विधि:

आवश्यक सामग्री:

  1. कुछ एलो वेरा जेल लें,
  2. हल्दी पाउडर की एक छोटी राशि,
  3. 1 चम्मच ताजा दूध
  4. 1 चम्मच शहद और
  5. गुलाब जल की कुछ बूँदें।


प्रक्रिया:
  1. सभी प्राकृतिक अवयवों (एलोवेरा जेल, हल्दी पाउडर, ताजे दूध, शहद और गुलाब जल को अच्छी तरह मिला कर एक चिकना पेस्ट बनाएं।
  2. अब, मिश्रण या पेस्ट को समान रूप से अपने चेहरे और उस क्षेत्र पर लगाएं जहां आप चमकती त्वचा चाहते हैं।
  3. इसे 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें। आराम से बैठें।
  4. ताज़ा चमकती त्वचा के लिए ताजे और थोड़े ठंडे पानी और सूखे पालतू जानवरों से धोएं।


6. एलो वेरा टैन हटाने के लिए उपयोग करता है

जैसा कि आप सभी समझते हैं, टैनिंग आपके प्राकृतिक सौंदर्य लुक और आंखों को खराब कर देती है..एलो वेरा टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए सभी सरल घरेलू सौंदर्य उपचारों में से एक है। यहां हम टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए बर्न प्लांट और जूस को सुधारात्मक उपयोग करते हैं।

आवश्यक सामग्री:
  1. एलो वेरा जेल और
  2. नींबू के रस की कुछ बूंदें।

प्रक्रिया:
  1. एलो वेरा जेल और नींबू के रस को अच्छी तरह मिलाएं।
  2. अब, अपने चेहरे और प्रभावित स्थान पर पौधे की बीमारी के साथ बर्न प्लांट जेल और रस मिश्रण या पेस्ट को लागू करें
  3. फिर, इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  4. इसे समकालीन और छोटे ठंडे पानी से धो लें

7. सनबर्न त्वचा और खिंचाव के निशान, मुसब्बर वेरा के लिए

जैसा कि हमने पहले चर्चा की थी, एलो वेरा में घाव भरने और सूजन रोधी गुण होते हैं जो सनबर्न त्वचा का इलाज करने में मदद करते हैं और सनबर्न से जुड़ी सूजन और दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं। यह त्वचा की नमी को फिर से भरता है और त्वचा के और अधिक खराब होने के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करता है और त्वचा को जल्दी ठीक होने में सक्षम बनाता है।
अपनी प्राकृतिक चिकित्सा विशेषता के कारण, एलो वेरा स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में भी मदद करता है। मुसब्बर वेरा जेल और रस का उपयोग सनबर्न और स्ट्रेच मार्क्स के इलाज के लिए किया जा सकता है।

8. एलो वेरा जेल उपयोग (चेहरे के लिए)


सभी प्रकार की त्वचा के लिए आप एलो वेरा फेस स्क्रब को मॉइस्चराइज, रिफ्रेश, कायाकल्प और साफ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
आवश्यक सामग्री:
  1. एलोवेरा जेल,
  2. एवोकैडो और
  3. 1 चम्मच शहद

प्रक्रिया:
  1. एक एवोकैडो लें, इसे पकाएं, इसे हिस्सों में काट लें और इसे लुगदी बना लें।
  2. अब, सभी प्राकृतिक सामग्रियों (एलो वेरा जेल, एवोकैडो पल्प और शहद) को धीरे से मिलाएं और पेस्ट करें
  3. पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 25-30 मिनट के लिए छोड़ दें।
  4. फिर इसे ताजे और गुनगुने पानी से धो लें।



9. एलो वेरा त्वचा रंजकता निशान के लिए उपयोग करता है

मुसब्बर वेरा त्वचा पर रंजकता के निशान की उपस्थिति को कम करने के लिए सबसे अच्छा घरेलू सौंदर्य उपचार में से एक है। यहाँ हम इस समस्या को हल करने के लिए एलो वेरा और रोज़ वॉटर फेस मास्क का उपयोग करते हैं। यह ज़ाइट, उम्र के धब्बे और हल्की जलन को कम करने में भी मदद करता है।
आवश्यक सामग्री:



  1. एलो वेरा जेल और
  2.   गुलाब जल

प्रक्रिया:
  1. एलोवेरा जेल और एसेंस को धीरे से मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं।
  2. अब, पेस्ट को धीरे-धीरे प्रभावित जगह और चेहरे पर लगाएं और मसाज करें।
  3. इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठीक से बैठें।
  4. फिर इसे ताजे और थोड़े ठंडे पानी से धो लें।
  5. आप निश्चित रूप से रंजकता के निशान, मुँहासे और दाने के निशान और उम्र के धब्बे धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं, इस प्रक्रिया या विधि को नियमित रूप से दोहराएं।


10. एलो वेरा जेल त्वचा को हल्का करने के लिए

नियमित रूप से आपकी त्वचा को हल्का करने के लिए एलो वेरा जेल सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचार है। अपनी त्वचा को हल्का करने और इसे मुलायम और कोमल बनाने के लिए एलो वेरा जेल को रगड़ें।


    No comments:

    Post a Comment

    Post Top Ad

    Your Ad Spot

    पेज