यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Sunday, 28 July 2019

घर पर सूखी त्वचा के लिए शक्तिशाली 7 उपचार


शुष्क त्वचा का मतलब है?

शुष्क त्वचा एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी को स्केलिंग, चोट और दरार के साथ असहजता महसूस होती है। यह मेरे विभिन्न कारणों से हो सकता है जैसे निर्जलीकरण, हाइपोथायरायडिज्म, आदि।

शुष्क त्वचा के कारण?


कई कारक आमतौर पर शुष्क त्वचा की समस्या पैदा करते हैं। त्वचा की नमी की कमी के कारण हजारों लोग शुष्क त्वचा की समस्या से पीड़ित हैं, जो आमतौर पर सर्दियों के मौसम में होता है।

ऐसे कई उपचार या उपाय हैं जिनकी मदद से लोगों को रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

घर पर शुष्क त्वचा के लिए उपचार?

सूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दूध, एलो वेरा, बादाम का तेल, नारियल तेल और पीने का पानी मुख्य उपचार या उपचार हैं।

1. पानी पिएं


सूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से पानी पीना सबसे आम उपचार है। आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? मुझे लगता है कि आपको दिन भर में जितना पानी पीना है, वह 1.5-2 सेंटीमीटर है। यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करता है और त्वचा को नमी प्राप्त करने में मदद करता है। पानी हमारे शरीर से अपशिष्ट कणों और विषाक्त पदार्थों को हटाने में भी मदद करता है और हमारी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखता है।

2. रिहाइड्रेशन

पीने के पानी से हाइड्रेशन की कमी भी नियमित रूप से होती है। पानी हमारी त्वचा को पुनर्जीवित करता है और इसे नमीयुक्त और चिकना बनाए रखता है।

3. मॉइस्चराइजर लोशन का इस्तेमाल करें


त्वचा के शुष्क भागों में हर्बल मॉइस्चराइज़र के लोशन का उपयोग करें, जो हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और शुष्क त्वचा से हमारी त्वचा को ठीक करने में मदद करता है।

4. एलोवेरा जेल


त्वचा की समस्याओं के लिए एलो वेरा का उपयोग एक सर्वोत्तम उपचार या उपाय है। यह एक प्राकृतिक उपचार है और हम एक चमकदार या स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने के लिए एलोवेरा की कई क्रीम और मास्क का उपयोग कर सकते हैं .. एलो वेरा नमी को बनाए रखने में बहुत उपयोगी है जो हमारी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। और एक मुसब्बर वेरा का रस भी हमारे शरीर को मॉइस्चराइजिंग में मदद करता है।

5. उचित आहार लें


एक उचित आहार सूखी त्वचा की समस्या को नियंत्रित करने या ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने दैनिक आहार चार्ट में, हम हमेशा हरी सब्जियों और फलों को खूब खाते हैं। वे हमारे शरीर या त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन की पर्याप्त मात्रा प्रदान करते हैं।

6. दूध और बादाम का तेल


एक दिन में एक गिलास दूध और 2 चम्मच बादाम का तेल पिएं। यह हमारे शरीर को तरोताजा, चिकना, स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है।

7. नारियल तेल और जैतून का तेल का मिश्रण


सूखी त्वचा के लिए भी एक उपयोगी उपाय जैतून के तेल के साथ नारियल का तेल मिला रहा है। आप रात में नारियल तेल और जैतून के तेल के मिश्रण को मॉइस्चराइजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

पेज