यह ब्लॉग आपको बेहतरीन और प्रभावी ब्यूटी टिप्स, मेकअप, स्किन केयर टिप्स, नेचुरल ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स, फेस के लिए ब्यूटी टिप्स, हेल्दी हेयर टिप्स प्रदान करता है।

ब्रेकिंग

Post Top Ad

Friday, 12 July 2019

प्राकृतिक बालों की देखभाल के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ आवश्यक तेल

आवश्यक तेल आपके प्राकृतिक बालों की देखभाल दिनचर्या के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक हैं। घने बालों, बालों के विकास, रूसी के उपचार और आपके बालों के लिए चमक की तलाश में आवश्यक तेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहाँ इस लेख में मैं आपके बालों के विकास और प्राकृतिक देखभाल के लिए सर्वश्रेष्ठ 5 आवश्यक तेलों की सूची साझा करूँगा और साथ ही आपके बालों पर आवश्यक तेलों का उपयोग करने के आसान और प्रभावी तरीके बताऊँगा।
नोट: ध्यान रखें कि कभी भी कोई भी आवश्यक तेल सीधे अपने बालों या त्वचा पर कभी न लगाएं। आवश्यक तेल की केवल कुछ बूंदों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। अपने दैनिक शैम्पू या अपने चयनित आवश्यक तेल को कंडीशनर के साथ मिलाएं।

आपके प्राकृतिक बालों की देखभाल

सर्वश्रेष्ठ आवश्यक बाल तेल

1. लैवेंडर का तेल



लैवेंडर का तेल बैक्टीरिया और फंगल विकारों को रोकने में मदद करता है। इसकी रोगाणुरोधी संपत्ति के कारण, यह पाया गया है कि लैवेंडर के तेल के सामयिक अनुप्रयोग में तेजी से बाल विकास और घने बाल सिर में काफी वृद्धि हुई है। यह भी कम बालों के झड़ने के लिए मजबूत जड़ों की ओर जाता है।
जब यह मुख्य रूप से बालों पर लगाया जाता है तो यह कई बालों के मुद्दों जैसे कि खुजली वाली खोपड़ी, रूसी और संक्रमण का इलाज कर सकता है। यह खोपड़ी को भिगोता है और सूखे बालों का इलाज करता है।

2.पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल


अपने शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुणों के कारण, पेपरमिंट आवश्यक तेल रूसी के लिए सबसे अच्छा उपाय है और आपकी खोपड़ी को उत्तेजित करने में मदद करता है। यह बालों की वृद्धि और बालों के रोम को गहरा करने के साथ-साथ बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है।

3. लेमनग्रास आवश्यक तेल


अपने शक्तिशाली उपचार, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों के कारण खोपड़ी की कई समस्याओं के लिए लेमनग्रास आवश्यक तेल अत्यधिक फायदेमंद है। यह पता चला है कि आवश्यक लेमनग्रास तेल के सामयिक अनुप्रयोग ने रूसी को कम कर दिया है।

4. देवदार की लकड़ी आवश्यक तेल


देवदार की लकड़ी के आवश्यक तेल बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करता है और बालों को पतला करने, बालों के झड़ने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए खोपड़ी के परिसंचरण में सुधार करता है। यह रूसी के लक्षणों को कम करने में भी उपयोगी पाया गया है।

5. रोजमैरी आवश्यक तेल


मेंहदी आवश्यक तेल सबसे अच्छा आवश्यक बाल विकास तेल में से एक है और परिसंचरण और सेलुलर चयापचय को उत्तेजित करता है, जिससे बालों के रोम को रक्त की आपूर्ति से भूखे रहने से रोका जाता है और जिसके परिणामस्वरूप बाल झड़ने लगते हैं। यह सूखे बालों, खुजली वाली खोपड़ी और रूसी की रोकथाम के लिए भी फायदेमंद है।
नोट: हमेशा सुनिश्चित करें कि केवल 100% शुद्ध आवश्यक तेल खरीदे जाते हैं। वाहक तेलों के साथ पतला करने के लिए आवश्यक तेल का उपयोग करें। मेरे कुछ पसंदीदा वाहक तेल नारियल तेल, मीठे बादाम का तेल, जैतून का तेल और जोजोबा तेल हैं।

बालों में आवश्यक तेल कैसे लगाया जा सकता है?

1. अपने दैनिक शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिक्स
अपने दैनिक शैम्पू या कंडीशनर में, अपने बालों को धोते समय अपनी पसंद के आवश्यक तेल की 1 या 2 बूंदें जोड़ें।

2. आवश्यक तेलों के साथ खोपड़ी की मालिश
डैंड्रफ, सोरायसिस के लक्षणों का मुकाबला करने या तेजी से बालों के विकास के लिए अपने स्कैल्प को उत्तेजित करने में मदद करने के लिए आवश्यक तेलों के साथ अपने स्कैल्प की मालिश करें। अपनी पसंद के हेयर कैरियर तेल के साथ अपने चुने हुए आवश्यक तेल को मिलाएं और अपने खोपड़ी में आवश्यक तेल और वाहक तेल के मिश्रण की धीरे से मालिश करें।

उपयोगी संबंधित लेख

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

पेज